बंद करे

माँ बगलामुखी माता मंदिर, नलखेडा

श्रेणी ऐतिहासिक

आधिकारिक वेबसाइट – mabaglamukhi.com

मध्यप्रदेश में तीन मुखों वाली त्रिशक्ति माता बगलामुखी का यह मंदिर आगर जिले की तहसील नलखेड़ा में लखुंदर नदी के किनारे स्थित है। द्वापर युगीन यह मंदिर अत्यंत चमत्कारिक है। यहाँ देशभर से शैव और शाक्त मार्गी साधु-संत तांत्रिक अनुष्ठान के लिए आते रहते हैं।

इस मंदिर में माता बगलामुखी के अतिरिक्त माता लक्ष्मी, कृष्ण, हनुमान, भैरव तथा सरस्वती भी विराजमान हैं। इस मंदिर की स्थापना महाभारत में विजय पाने के लिए भगवान कृष्ण के निर्देश पर महाराजा युधि‍ष्ठिर ने की थी। मान्यता यह भी है कि यहाँ की बगलामुखी प्रतिमा स्वयंभू है |

मंदिर से सम्बंधित अन्य समस्त जानकारियों एवं लाइव दर्शन, हवन बुकिंग, दान हेतु मंदिर की अधिकारिक वेबसाइट mabaglamukhi.com का उपयोग करें | 

फोटो गैलरी

  • बगलामुखी
  • बगलामुखी
  • बगलामुखी

कैसे पहुंचें:

वायु मार्ग

निकटतम देवी अहिल्या बाई होलकर हवाई अड्डा इंदौर, जो 156 किमी दूर है। यह मध्य प्रदेश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, अहमदाबाद, कोलकाता, बेंगलुरु, रायपुर और जबलपुर जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन उज्जैन 98 किमी दूर है। उज्जैन रेल, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

सड़क के द्वारा

आगर मालवा सड़क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप यहां एक कैब किराए पर ले सकते हैं या उज्जैन (98 किमी), इंदौर (156 किमी), भोपाल (182 किमी), और कोटा राजस्थान (191 किमी) से बस पकड़कर यहां पहुंच सकते हैं।