बंद करे

जिले को जाने

आगर  मालवा भारत के मध्य प्रदेश राज्य में 51 वें जिला और नगर पालिका है, जिसे शाजापुर जिले के एक हिस्से को छोड़कर 2013 में गठित किया गया था। यह इंदौर-कोटा एसएच -27 राजमार्ग के साथ स्थित है। यह अनुकूल मौसम और पानी की उपलब्धता के कारण भारत की आजादी के समय पहले एक छावनी क्षेत्र था।

इतिहास :

यह सिंधिया राज्य के दौरान राज्य का एक भाग था  (उनके कुछ महल अभी भी शहर की अदालत और अन्य सरकारी कार्यालयों के लिए उपयोग किए जाते हैं)। यह पूर्व में मौसम की अनुकूलता और पानी की उपलब्धता के कारण भारत की स्वतंत्रता के समय एक छावनी क्षेत्र था। यह 1956 तक भारत की स्वतंत्रता के बाद मध्य भारत के राज्य के तहत एक जिला था। 16 अगस्त 2013 से आगर मालवा मध्य प्रदेश का 51 वां जिला बना  है। शाजापुर जिले से आगर, बडोद, सुसनेर और नलखेड़ा तहसीलों को हटाकर जिले का गठन किया गया था।

भूगोल :

जिले का पश्चिमी भाग आगर पठार द्वारा चिह्नित है जो आगर मालवा जिले के प्रमुख क्षेत्रों को कवर करता है। उत्तर-दक्षिण दिशा में बिखरी पहाड़ियों को दिखाते हुए, बडोद शहर के पश्चिम में एक पहाड़ी मार्ग है। केंद्र में पहाड़ियों की उपस्थिति ने जल निकासी पैटर्न को प्रभावित किया है। इस मार्ग की ऊँचाई समुद्र तल से 500 मीटर (1,600 फीट) और 545 मीटर (1,788 फीट) के बीच बदलती है और यह उत्तर की ओर ढलान में है।

दुधलिया और कछोल पश्चिम में मुख्य धाराएं हैं, जो पहाड़ी पथ से निकलती हैं और पश्चिम की ओर निकलती हैं। छोटी काली सिंध, जो इस क्षेत्र की मुख्य बारहमासी धारा है, क्षेत्र की पश्चिमी सीमा पर उत्तर की ओर बहती है।